छत्तीसगढ़: नोटबंदी से पर्यटन प्रभावित

जगदलपुर | संवाददाता: नोटबंदी से छत्तीसगढ़ के पर्यटन पर खासा असर पड़ा है. पहले ठंड की शुरुआत से ही बस्तर में पश्चिम बंगाल तथा आंध्रप्रदेश से पर्यटक आने लगते थे. इस बार नई बुकिंग नहीं के बराबर है तथा पहले से ही जिन्होंने होटल बुक करा लिये थे इनमें से 25-30 फीसदी ने उसे कैंसल करा दिया है.

बस्तर में इस बार लोग नक्सली नहीं नोटबंदी से डरकर आने से कतरा रहें हैं. बड़े होटल आदि में तो कार्ड से पेमेंट हो जा रहा है परन्तु हाट-बाजार से खरीददारी करने, टैक्सी किराया देने तथा चाय-नाश्ते के लिये लोगों को परेशानी हो रही है. इसका कारण है कि बाजार से छोटे नोट गायब हो गये हैं.


पहले बस्तर में नये साल तक पर्यटकों की आवाजाही रहा करती थी परन्तु इस बार होटलों में नई बुकिंग नहीं के बराबर की हो गई है. पहले सैलानी आने से पहले नक्सलियों के बारें में पूछा करते थे परन्तु इस बार नोटों के चलन के बारें में पूछ रहें हैं. उन्हें डर सता रहा है कि छोटे नोटों के बगैर दूर-दराज के इलाकों में उन्हें परेशानी का सामना करना पड़ सकता है.

CHITRCOOT WATER FALL, JAGDALPUR-

पर्यटकों की संख्या घटने से जो आये हैं उनके द्वारा भी कम खरीददारी करने से बस्तर छोटे शिल्पों को खासा नुकसान उठाना पड़ रहा है. पहले पर्यटक यहां आने के बाद बस्तरिया शिल्प की चीजें अपने साथ ले जाया करते थे.

2 thoughts on “छत्तीसगढ़: नोटबंदी से पर्यटन प्रभावित

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!