क्रिकेट: छत्तीसगढ़ ने वनडे मैच मांगा

रायपुर | संवाददाता: छत्तीसगढ़ क्रिकेट संघ ने वनडे तथा टेस्ट मैच करवाने की दावेदारी की है. छत्तीसगढ़ क्रिकेट संघ ने आईपीएल मैच करने से मना कर दिया है. छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर में साल 2008 में क्रिकेट मैच के लिये शहीद वीर नारायण स्टेडियम बनकर तैयार है गया. साल 2013 में आईपीएल टी-20 के मुकाबले यहां पर शुरू हुये.

इसके बाद चैंपियंस लीग टी-20 के भी बड़े मुकाबले यहां खेले जा चुके हैं. राहुल द्रविड़, अनिल कुंबले जैसे क्रिकेट स्टार ने इस स्टेडियम को देश के सर्वश्रेष्ठ स्टेडियमों में से एक माना है.


साल 2013 में बेस्ट पिच का अवॉर्ड भी रायपुर को मिला. 2016 में छत्तीसगढ़ को बोर्ड की पूर्ण सदस्यता मिलने के बाद यहां अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट की उम्मीद बढ़ गई है. 65 हजार दर्शक क्षमता वाले इस स्टेडियम में साल 2016 में रणजी ट्रॉफी के भी दो मुकाबले खेले गये हैं.

बताया जा रहा है कि बीबीसीआई से इसके लिये हरी झंडी मिल चुकी है. बीसीसीआई की मंजूरी की बाधा दूर होने के बाद रायपुर में वनडे मैच की संभावना बढ़ गई है.

छत्तीसगढ़ की ओर से बीसीसीआई को पत्र लिखकर स्टेडियम की सुविधाओं का जायजा लेने के लिए कहा गया है. मौजूदा सुविधाओं को मापदंड की कसौटी पर जांचने के लिये आईसीसी की टीम रायपुर आने वाली है. अप्रैल-मई में आईसीसी दल के यहां आने की उम्मीद है.

छत्तीसगढ़ क्रिकेट संघ के अध्यक्ष बलदेव सिंह भाटिया ने कहा कि औपचारिकतायें जैसे ही दूर होंगी हम यहां मैच करा सकते हैं.

शहीद वीर नारायण क्रिकेट स्टेडियम
रायपुर अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम भारत में दूसरा और विश्व का चौथा सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम है. इसमें कुल 65,000 लोगों के बैठने की जगह है. 2010 में यहाँ पहला मैच खेला गया था.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!