कहां गई मेरी प्यारी बिंदु?

जेके कर
परिणीति चोपड़ा की फिल्म ‘मेरी प्यारी बिंदु’ जल्द ही रिलीज होने वाली है. इस बीच सिने दर्शक बॉलीवुड की उस प्यारी बिंदु को भूल से गये हैं शायद जहां से फिल्म का नाम लिया गया है. साल 1968 में एक कॉमेडी फिल्म रिलीज हुई थी ‘पड़ोसन’ जिसकी नायिका का नाम बिंदु था. फिल्म में बिंदु का किरदार सायरा बानो ने किया था. फिल्म में जब वह रूठ जाती है तो उसे मनाने के लिये सुनील दत्त को गाना सिखाने की कोशिश की जाती है लेकिन वह उसमें असफल रहते हैं. इस बीच रूठे हुये सुनील दत्त को मनाने के लिये किशोर कुमार एक गाना गाते हैं, ‘मेरी प्यारी बिंदु’.

Meri Pyari Bindu Classic Comedy Song Kishore Kumar & Sunil Dutt Padosan


आज के सिने दर्शक जो सिंगर स्क्रीन में नहीं मल्टीप्लेक्स में ‘मूवी’ देखते हैं उस बिंदु को नहीं जानते होंगे, उस बिंदु से परिचित नहीं होंगे जो फिल्म में पड़ोस में रहने वाले सुनीव दत्त की जिंदगी बदलकर रख देती है.

उस गाने को किशोर कुमार ने गाया था. गाने में किशोर कुमार के साथ मुकरी तथा केस्टो मुखर्जी ने जो डांस किया था वैसा डांस आज के सिनेमा में कहां मिलता है. अब न किशोर कुमार हैं ना सुनील दत्त. और न ही केस्टो मुखर्जी और न ही मुकरी. सब सिने इतिहास के स्वर्णिम पन्ने में दर्ज होकर रह गये हैं.

जब से परिणीति चोपड़ा की फिल्म ‘मेरी प्यारी बिंदु’ का नाम सुना है बरबस ही किशोर कुमार के गाये गाने मेरी प्यारी बिंदु, सिंदुरी बिंदु, माथे की बिंदु की याद आ जाती है जिसने कभी बीच भंवर में फंसे प्रेम की नैय्या को पार लगाया था.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!