जोगी की पार्टी को रजिस्ट्रशन मिला

रायपुर | संवाददाता: जोगी की पार्टी का नाम जनता कांग्रेस छत्तीसगढ़-J होगा. निर्वाचन आयोग को जोगी और छत्तीसगढ़ नाम पर आपत्ति थी. उसके बाद इस नाम से छत्तीसगढ़ के पूर्व मुख्यमंत्री अजीत जोगी की पार्टी को रजिस्ट्रेशन मिला है.

गौरतलब है कि इस साल 21 जून के दिन अजीत जोगी ने कवर्धा जिले के ठाठापुर में गांव में आयोजित सभा में नई पार्टी बनाने की घोषणा की थी. पार्टी का नाम ‘छत्तीसगढ़ जनता कांग्रेस’ रखा गया था.


छग टेपकांड: चुनाव आयोग ने मांगे टेप

जोगी ने कांग्रेस को कहा अलविदा

जोगी ने की नई पार्टी की घोषणा

उससे पहले अजीत जोगी ने 15 जून को कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी को पार्टी की प्राथमिक सदस्यता से इस्तीफा भेज दिया था. जोगी ने कहा था कि छत्तीसगढ़ में भारतीय जनता पार्टी के कुशासन से मुक्ति जरूरी है. उनके द्वारा जन सहयोग से बनाई जा रही पार्टी ही छत्तीसगढ़ में भारतीय जनता पार्टी को सत्ता से मुक्त करने की क्षमता रखती है.

उल्लेखनीय है कि 13 सितंबर 2014 को बस्तर के अंतागढ़ विधानसभा सीट के लिए उपचुनाव हुआ था, जिसमें कुल 13 उम्मीदवार मैदान में थे. लेकिन कांग्रेस उम्मीदवार मंतूराम पवार ने अपना नामांकन वापस ले लिया था. इसी चुनाव से संबंधित एक टेप दिसंबर 2015 में जारी हुआ है था.

जोगी बिन कांग्रेस?

#AjitJogi अब किससे जूझेंगे ?

छत्तीसगढ़ में कौन है प्रासंगिक ?

इस टेप में कथित रुप से मुख्यमंत्री रमन सिंह के करीबी रिश्तेदार, पूर्व मुख्यमंत्री अजीत जोगी और उनके बेटे विधायक अमित जोगी, विधानसभा उप चुनाव में कांग्रेस से अपनी उम्मीदवारी वापस लेने वाले मंतूराम पवार के बीच कई करोड़ के कथित लेनदेन का उल्लेख है.

जोगी का दांव, उल्टा या सीधा

अजीत जोगी का अगला कदम?

कांग्रेस का अंतर्कलह रमन की ताकत

इसके बाद कांग्रेस पार्टी ने कार्रवाई करते हुये मरवाही के विधायक अमित जोगी को पार्टी से 6 साल के लिये निकाल दिया तथा पूर्व मुख्यमंत्री अजीत जोगी को भी प्रदेश कांग्रेस ने 6 साल के लिये पार्टी से बाहर निकालने की अनुशंसा एआईसीसी को भेज दी थी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!