हिंदुस्तान में रहने वाला हिंदू है

बैतूल | समाचार डेस्क: संघ प्रमुख मोहन भागवत ने कहा हिंदुस्तान का हर नागरिक हिंदू है चाहे वह किसी भी धर्म को मानने वाला हो. संघ प्रमुख मोहन भागवत मध्यप्रदेश के आदिवासी बहुल जिले बैतूल में पहले हिंदू सम्मेलन को संबोधित कर रहे थे. मोहन भागवत ने कहा जिस तरह अमरीका के नागरिक अमरीकी और जर्मनी के जर्मन कहे जाते हैं उसी तरह हिंदुस्तान में रहने वाला हर नागरिक हिंदू है. उन्होंने कहा कि भारत के मुसलमान भले ही इस्लाम धर्म को मानें लेकिन उनकी राष्ट्रीयता हिंदू ही है.

संघ प्रमुख ने इस सम्मेलन में हालांकि न तो धर्मांतरण पर बात की और न ही आरक्षण के मुद्दे पर. उन्होंने अपना पूरा भाषण हिंदुओं की सामाजिक एकता पर ही केंद्रित रखा. उन्होंने कहा, हमारे देश में 33 करोड़ देवता तो पहले से ही थे कुछ नये देवता भी लोगों ने बना लिये हैं. लेकिन देश सबसे ऊपर है. आप सब देश का गौरव बढ़ायें.


उन्होंने सम्मेलन में आये लोगों को तीन संकल्प भी दिलाये. उन्होंने लोगों से कहा कि वे हिंदू समाज के गरीब तबके को साथ लेकर चलें, उसकी बेहतरी के लिये काम करें, पर्यावरण की रक्षा करें और देश का गौरव बढ़ाने के लिये हर संभव काम करें.

आरएसएस प्रमुख के इस सम्मेलन के लिए संघ पिछले 6 महीने से तैयारी कर रहा था. सम्मेलन के लिए बैतूल को इसलिये चुना गया क्योंकि इस आदिवासी जिले में मिशनरी सक्रिय हैं. आरोप है कि इस इलाके में बड़े पैमाने पर धर्मांतरण कराया गया है.

इस सम्मेलन के जरिये आदिवासियों को यह विश्वास दिलाने की भी कोशिश की गई कि वे हिंदू समाज का ही हिस्सा हैं. सम्मेलन के मंच पर आदिवासियों और धर्मगुरुओं को भी बैठाया गया था.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!