पर्रिकर ने ऐसे साबित किया बहुमत

नई दिल्ली | संवाददाता: मनोहर पर्रिकर ने गोवा विधानसभा में अपना बहुमत साबित कर दिया है. 40 सदस्यीय गोवा विधानसभा में मनोहर पर्रिकर को 22 मत मिले. जबकि विपक्ष में 16 विधायकों ने मतदान किया है. वहीं कांग्रेस के विधायक विश्वजीत राणे ने वोटिंग का बहिष्कार करते हुये वॉक आउट किया. गोवा में विधानसभा चुनाव के बाद त्रिशंकु विधानसभा बनी थी. भाजपा ने महाराष्ट्रवादी गोमांतक पार्टी, गोवा फारवर्ड पार्टी और निर्दलीय विधायकों के समर्थन का दावा करते हुये राज्यपाल के सामने दावा पेश किया था.

राज्यपाल द्वारा मनोहर पर्रिकर को सरकार बनाने के लिये आमंत्रित किये जाने के बाद कांग्रेस ने सुप्रीम कोर्ट में आपत्ति जताते हुये सरकार गठन की प्रक्रिया को कठघरे में खड़ा किया था. जिसके बाद सुप्रीम कोर्ट ने फ्लोर टेस्ट का आदेश दिया. हालांकि अदालत ने मनोहर पर्रिकर के शपथ ग्रहण पर रोक लगाने से इनकार कर दिया था.


इसके बाद गुरुवार को हुये मतदान में गोवा में मनोहर पर्रिकर के नेतृत्व वाली भाजपा सरकार ने विश्वास मत हासिल कर लिया. विधानसभा में विश्वास प्रस्ताव पर वोटिंग के दौरान मुख्यमंत्री मनोहर पर्रिकर के समर्थन में 22 विधायकों ने अपना वोट दिया. बहुमत का जादुई आंकड़ा 21 का है.

बहुमत साबित करने के बाद मनोहर पर्रिकर ने कहा कि हमने सबके सामने बहुमत हासिल किया. सदन में सबसे सामने वोटिंग हुई, किसी को भी छुपाकर नहीं रखा गया था. उन्‍होंने कहा कि कांग्रेस वाले अजीबोगरीब आरोप लगाते रहते हैं. वे रंगीन चश्‍मे से देखते हैं.

गौरतलब है कि गोवा में मनोहर पर्रिकर के नेतृत्व वाली भाजपा सरकार से सुप्रीम कोर्ट द्वारा मंगलवार को बहुमत साबित करने के लिये कहे जाने के बाद 1 और निर्दलीय विधायक ने इस गठबंधन सरकार का समर्थन किया जिससे सत्तापक्ष के कुल विधायकों की संख्या 22 हो गयी.

मनोहर पर्रिकर के अलावा भाजपा कोटे से 2 और मंत्री बने हैं. भाजपा कोटे से फ्रांसिस डिसूजा और पांडुरंग मडकईकर मंत्री बने हैं.

मनोहर पर्रिकर को समर्थन देने वाले महाराष्ट्रवादी गोमांतक पार्टी के 3 विधायकों में से 2 रामकृष्ण तथा ढवलीकर को मंत्री बनाया गया है.

वहीं, गोवा फॉरवर्ड पार्टी के 3 में से 3 विधायक विजय सरदेसाई, विनोद पालियेंकर तथा जयेश सालगांवकर को मंत्री बनाया गया है.

इसके अवाला 2 निर्दलीय विधायकों रोहन खौंटे तथा गोविन्द गावडे को भी मंत्री बनाया गया है.

बता दे कि 40 सदस्यीय विधानसभा में कांग्रेस के 17 तथा भाजपा के 13 विधायक हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!