ट्रेनों में खाना IRCTC देगी

बिलासपुर | समाचार डेस्क: रेल्वे पैन्ट्रीकार IRCTC के हवाले करने जा रही है. रेल्वे मंत्रालय ने इसका खाका भी तैयार कर लिया है. ट्रेनों में आये दिन खाने की शिकायत के बाद रेलवे अब खाने की जिम्मेदारी ठेकेदारों के बजाये IRCTC याने भारतीय रेलवे खानपान एवं पर्यटन निगम को देने जा रही है. इसकी जानकारी बिलासपुर स्थित दक्षिण पूर्व मध्य रेल्वे के सूत्रों ने दी है.

मिली जानकारी के मुताबिक ट्रेनों की पैन्ट्रीकार में लाइसेंस फीस रेल्वे और IRCTC के बीच 40:60 फीसदी के अऩुपात में बांटने का प्रस्ताव है.


इसके अलावा, A-1 और A Category के रेल्वे स्टेशनों के रिफ्रेशमेंट रूम, B Category के रेल्वे स्टेशनों के जनआहार और किचन की देखरेख भी IRCTC ही करेगा.

सभी रेल्वे स्टेशनों के टी स्टॉल को रेल्वे अपने नियम के अनुसार ही संचालित करेगी.

इस बदलाव से रेल्वे के खानपान सेवा में सुधार होगा. वर्तमान में ट्रेनों के पैन्ट्रीकार में गंदगी का आलम रहता है.

कुछ समय पहले सितंबर माह में छत्तीसगढ़ से होकर गुजरने वाली हावड़ा-अहमदाबाद ट्रेन के पैन्ट्रीकार में रायपुर में जांच करने पर सैकड़ों की संक्या में कॉकरोच मिले थे. जिसको लेकर रायपुर रेल्वे स्टेशन पर यात्रियों ने हंगामा खड़ा कर दिया था.

इस बात की यात्रियों से अक्सर शिकायतें मिलती रहती हैं कि उनसे खाने के दाम ज्यादा लिये जा रहें हैं. यात्रियों को मूल्य सूची मांगने पर भी नहीं दी जाती है. यहां तक कि उन्हें शिकायत दर्ज करवाने के लिये भी जद्दोजहद करनी पड़ती है.

IRCTC शिकायत के लिये टोलफ्री नंबर के साथ एसएमएस से शिकायत दर्ज करनवाने की सुविधा भी देगा. किसी भी शिकायत पर उसका समाधान करके 24 घंटे के अंदर यात्री को उसकी सूचना दे दी जायेगी.

संबंधित खबर-

रेल्वे के मेनू में कॉचरोच फ्री

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!