विदेशी साल भर पहले करा सकेंगे रिजर्वेशन

बिलासपुर | संवाददाता: भारतीय रेल ने विदेशी सैलानियों और एनआरआई के लिए रिजर्वेशन से लेकर ट्रेन के किराए में नई व्यवस्था दी है. अब विदेशी सैलानियों को भारतीय ट्रेन का किराया घंटों के बजाय सफर की दूरी के आधार पर देना होगा. इसके अलावा वे रेलवे रिजर्वेशन काउंटर या फिर इंटरनेट से भी 365 दिन पहले रिजर्वेशन करा सकेंगे.

विदेशी सैलानियों के लिए हरेक ट्रेन में बर्थ का कोटा भी तय रहेगा, ताक उन्हें कंफर्म बर्थ आसानी से हासिल हों. सबसे अहम यह है कि वे किराए की अदायगी किसी भी करंसी में कर सकेंगे. रेलवे बोर्ड के डायरेक्टर पैसेंजर मार्केटिंग विक्रम सिंग ने इस आशय के निर्देश 14 दिसंबर को जारी किए हैं, जिस पर तत्काल अमल करने को कहा गया है.


सभी जोनल रेलवे के चीफ कमर्शियल मैनेजर को जारी पत्र के मुताबिक विदेशी सैलानी आम भारतीयों की तरह भारतीय रेल के किसी भी रिजर्वेशन काउंटर या फिर विभागीय साइट से खुद ही रिजर्वेशन करा सकेंगे, वह भी साल भर पहले. इनके लिए रिजर्वेशन सिस्टम 365 दिन पहले खुल जाएगा. काउंटर पर रिजर्वेशन के लिए नकद के अलावा इंटरनेशनल क्रेडिट या डेबिट कार्ड का भी इस्तेमाल कर सकेंगे.

हरेक ट्रेन में विदेशी सैलानियों के लिए बर्थ का कोटा भी तय होगा. एसी फर्स्ट क्लास में 8, एसी फर्स्ट कम टू टायर में 4, एसी टू टायर में 8 बर्थ रिजर्व होंगे. एसी चेयरकार में 10 सीट सुरक्षित होगा. सैलानी और एनआरआई के लिए बर्थ का कोटा जनरल कोटे से दिए जाएंगे. यानी पर्यटन क्षेत्र की ट्रेनों में भारतीयों को कंफर्म बर्थ मिलना और मुश्किल हो जाएगा.

डेढ़ गुना किराया, 3 गुना जुर्माना
इस आदेश के पहले विदेशी सैलानियों को इंड रेल पास पर टिकट हासिल हो रहा था. उन्हें ट्रेन का किराया सफर के घंटों के आधार पर डालर या पौंड में देना पड़ रहा था. अब विदेशियों को डेढ़ गुना किराया देना होगा. यानी किसी सफर का किराया 100 रुपए है तो विदेशियों को 150 रुपए देने होंगे.

विदेशियों को सफर के दौरान ओरिजनल पासपोर्ट या विजा दिखाना होगा. ये दस्तावेज नहीं होने की स्थिति में उन्हें बिना टिकट मानकर तीन गुना फाइन किया जाएगा. सैलानी और एनआरआई को टिकट कैंसिलेशन की सुविधा मिलेगी. वे ट्रेन छूटने के 4 घंटे पहले तक टिकट कैंसिल करा सकेंगे. उन्हें किराए की 50 फीसदी राशि ही वापस होगी.

रेलवे के जानकार बताते हैं कि नए आदेश से विदेशियों को ट्रेन के सफर में आसानी होगी और किराया भी कम लगेगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!