एक ही ट्रेन की 5 बोगियों में 7 चोरियां

बिलासपुर। संवाददाता: शालीमार से जयपुर जाने वाली स्पेशल ट्रेन की 5 एसी बोगियों में चोरों ने सोमवार-मंगलवार की दरम्यानी रात धावा बोला. इन बोगियों में सवार 7 अलग-अलग मुसाफिरों के लगेज चोरी हो गए. किसी का लेपटॉप, मोबाइल तो किसी की नकदी और कपड़ा चोरी हुआ. जीआरपी सभी चोरियों को लाख रुपए के करीब की बता रही है, लेकिन सूत्र लाखों रुपए का सामान पार होने की बात कह रहे हैं.

जीआरपी बिलासपुर के मुताबिक शालीमार-जयपुर स्पेशल (08061) मंगलवार की सुबह 8 बजे के करीब बिलासपुर पहुंची. तीन यात्रियों ने यहां चोरी की शिकायत की. यात्रियों ने बताया कि ट्रेन की 5 एसी बोगियों में 7 यात्रियों का सामान पार हुआ है. जीआरपी बिलासपुर ने छानबीन शुरू की तो चोरी के सभी मामले सामने आ गए. चोरियां टाटा से झारसुगुड़ा स्टेशन के बीच रात 12 से सुबह के 4 बजे के बीच हुईं.


ट्रेन के बिलासपुर पहुंचने पर बिलासपुर के अशोक नगर की निवासी श्रीमती रूपा दत्ता ने शिकायत दर्ज कराई कि उनका बैग चोरी हुआ है. वे बी-3 के 68 नंबर बर्थ पर हावड़ा से बिलासपुर के लिए सफर कर रही थीं. बैग में नए-पुराने कपड़ों सहित 20 हजार रुपए से ज्यादा के सामान रखे थे. बी-5 के बर्थ नंबर 1,3,4,6 में परिवार के साथ सफर कर रहे विवेक शर्मा का भी बैग पार हुआ. बिलासपुर के ही इंदिरा विहार निवासी विवेक ने बैग में 5 हजार रुपए नकद, 10 हजार रुपए कीमती मोबाइल सहित नए-पुराने कपड़े रखे होने की जानकारी दी है. यात्री के मुताबिक 30 हजार रुपए से ज्यादा का सामान चोरी हुआ.

इसी कोच के 9 से 12 नंबर बर्थ पर परिवार के साथ सफर कर रहे प्रेमकुमार का भी बैग पार हुआ, जिसमें 5 हजार रुपए नकद, कपड़ा सहित 10 हजार रुपए कीमती सामान था. वे शालीमार से चांपा के लिए सफर कर रहे थे, लिहाजा चांपा जीआरपी से शिकायत की. ए-1 में भी दो यात्री चोरी के शिकार हुए. बर्थ नंबर 19 में कोलकाता से बिलासपुर के लिए सफर कर रहे सुप्रीय अर्जुन का भी बैग ही चोरी हुआ जिसमें 50 हजार रुपए कीमती लेपटॉप, दो मोबाइल अन्य इलेक्ट्रानिक उपकरण सहित 80 हजार रुपए कीमती सामान रखा था. इसी बोगी के बर्थ नंबर 20,21 में शालीमार से जयपुर के लिए सफर कर रहे देवीलाल पंचाल का बैग चोरी हुआ. इसमें 5 हजार रुपए नकद, मोबाइल सहित 20 हजार रुपए से ज्यादा के सामान रखे थे.

बी-4 के बर्थ नंबर 28,30 में जीवनकृष्ण चक्रवर्ती शालीमार से अनूपपुर के लिए सफर कर रहे थे. इनके चोरी गए बैग में 10 हजार रुपए नकद, 4 मोबाइल सहित 50 हजार रुपए से ज्यादा के सामान रखे थे. दीपा चक्रवर्ती ए-3 के 27 नंबर बर्थ पर शालीमार से कोटा के लिए सफर कर रही थीं. इनके बैग में 2 हजार रुपए नकद, दो मोबाइल सहित 30 हजार रुपए से ज्यादा के सामान थे. चोरी की शिकायत चांपा, बिलासपुर और अनूपपुर जीआरपी से हुई है. दो यात्रियों ने राजस्थान के स्टेशनों में शिकायत करने की बात कही है. सभी मामलों में जीआरपी शून्य में अपराध दर्ज कर जांच के लिए डायरी संबंधित जीआरपी को भेजेगी.

9 में से 5 बोगियों में चोरी, बेखबर अटेंडेंट्स
शालीमार-जयपुर स्पेशल में एसी क्लास की कुल 9 बोगियां हैं. इनमें से 5 बोगियों में एक ही समय चोरी की घटना घटी लेकिन किसी भी कोच के अटेंडेंट को इसकी भनक तक नहीं लगी. यात्रियों ने अटेंडेंट पर संदेह जताया है. बिलासपुर जीआरपी से शिकायत की गई है कि टाटा स्टेशन तक सभी के बैग सुरक्षित थे. आधी रात के बाद यात्रियों की आंख लगी. ट्रेन सुबह 4:30 बजे झारसुगुड़ा पहुंची तो एक-एक करके सभी को चोरी की खबर हुई. एक साथ इतनी बड़ी चोरी मिलीभगत के संभव नहीं है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!